Sunday, February 2, 2020

Mary Somerville hindi news biography | मेरी समरविल स्टॉकिस्ट खगोलशास्त्री


मेरी समरविल स्टॉकिस्ट खगोलशास्त्री

Mary-Somerville-hindi-news-biography, mary somervile scientist
Mary Somerville

गूगल समाज में अपना खास योगदान देने वाले लोगों के लिए डूडल बनाता है और आज भी गूगल कुछ ऐसा ही डूडल अपने होम पेज पर अपलोड किया आज का डूडल मेरी समरविल का है| मेरी समरविल से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल होमपेज पर डूडल पर क्लिक करके आप मेरी समर विद की जानकारी ले सकते हैं

समरविल एक स्टॉकिस्ट खगोलशास्त्री थी जो 2 फरवरी 1826 को रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन द्वारा प्रकाशित होने वाली पहली महिला थी समर विवेक विज्ञान लेखक भी थी|

समरविल का जन्म 26 दिसंबर 1780 को हुआ था जब इकोनॉमिस्ट फिलॉस्फर जॉन स्टूअर्ट मिल ने महिलाओं को वोट देने का अधिकार देने के लिए संसद ने एक विशाल याचिका का आयोजन किया तो इस याचिका में सबसे पहले हस्ताक्षर किए

अपने जीवन के शुरुआती सालों में मेरी अपनी मां के साथ घर के आसपास के काम करने में मदद करती थी उस दौरान वे अपने बगीचे में प्रकृति का आनंद लेने भी जाया करते थे बताया जाता है कि उनकी उम्र महज 10 साल थी तब उनके पिता ने उन्हें पढ़ाई के लिए एक बोर्डिंग स्कूल भेजने का फैसला किया

2 फरवरी 1826 को फिजिक्स में किए गए उनके एक्सपेरिमेंट पेपर को यूके क सम्मानित नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस द रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन में पढ़ा गया था|
Mary-Somerville-hindi-news-biography, mary somerville scientist
Mary Somerville biography

समरविल पहली महिला थी जिनका रिसर्च पेपर दुनिया के सबसे पुराने साइंस पब्लिकेशन फिलोसॉफिकल ट्रांसलेशन मैं पब्लिश किया गया मेरी के रिसर्च ने सौरमंडल को समझने में बहुत बड़ा योगदान दिया था उन्होंने जाने-माने एस्ट्रोनॉमर जॉन काउच ऐडम्स की नेप्चून ग्रह खोजने में मदद की थी|

26 दिसंबर 1780 को जन्मी समरविल के सम्मान में इंस्टिट्यूट ऑफ फिजिक्स ने साल 2016 में समरविल मेडल एंड्रोड्यूस किया यह पुरस्कार उन वैज्ञानिक को दिया जाता है जो अपने काम से लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाते हैं| इतना ही नहीं साल 2017 में उनकी तस्वीर रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड के पॉलीमर नोट पर छपी थी

1829 में कैलिडोस्कोप का आविष्कार करने वाले सर डेविड बूस्टर ने समरविल को यूरोप की सबसे असाधारण महिला बताया

1631 में समरविल के हेविन्स के मेकेनिज़्म ने सौर प्रणाली की मौजूदा समझ में क्रांति लाने का काम किया | उनकी किताब द कनेक्शन ऑफ द फिजिक्स साइंसेज(1834), 19वी सदी की सबसे ज्यादा बिकने वाली विज्ञान की पुस्तकों में से एक बन गई

No comments:

Post a Comment

Delhi hospitals to treat only capital patients CM Arvind Kejriwal

The private hospitals in Delhi, except those where special surgeries like neurosurgery are performed, are also reserved for Delhi residents...