Wednesday, January 29, 2020

Rajasthan Culture and Dialectics | राजस्थान की संस्कृति एवं कला


राजस्थान की संस्कृति अनोखी और ऐतिहासिक अतीत के समान रंगीन है। राजस्थानी संस्कृति राज्य के रंगीन इतिहास को दर्शाती है। लोगो को अपनी लोक नृत्यों, पारंपरिक व्यंजनों, राजस्थान के लोगों और उनके रोजमर्रा के जीवन में संस्कृति का सार मिल सकता है। एक राजसी राज्य होने के नाते, राजस्थान अपने शाही भव्यता और रॉयल्टी के लिए जाना जाता है। यह अपनी सुंदर परंपराओं, संस्कृति, लोगों, इतिहास और स्मारकों के साथ दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है।
Rajasthani-dress, Rajashtan GK, Rajasthan Culture
Rajasthani Dress

राजस्थानी लोगों की पोशाक : राजस्थान के लोगों को रंगीन कपड़े, पगड़ी और साड़ियों जो पत्थरों और घृंगुओं से सुशोभित पहनना पसंद करते हैं। पुरुष जोधपुरी सफाया जयपुरी पगड़ीके रूप में जाने वाले पगड़ी पहनते हैं जो कि उनकी ड्रेसिंग का एक अभिन्न अंग है। अनग्रक्ष, कपास से बने एक फ्रॉक प्रकार परिधान ऊपरी शरीर को कवर करता है और निम्न शरीर धोती या पजामा के साथ लिपटा जाता है। राजस्थानी महिलाएं आभूषण के शौकीन हैं और वे अपने कपड़े को चंकी चांदी और लाख के गेहने के साथ पहनना पसंद करती हैं।
Art of Rajasthan, Rajashtan GK
Art of Rajasthan

राजस्थान में कला और शिल्प : अपनी उत्तम हस्तशिल्प वस्तुओं के साथ, राजस्थान , आभूषण, रंगीन कपड़े, कढ़ाई वाले कपड़े और चमड़े के उत्पादों को खरीदने का असाधारण स्थान है। आप लघु चित्रों, हाथों से बुने हुए गलीचा और कठपुतलियों को खरीद सकते हैं जो कि यहां अक्सर पर्यटकों द्वारा खरीदे जाते हैं। लकड़ी के डमी के साथ कठपुतली शो राजस्थान में भी प्रदर्शित किए जाते हैं जो कई पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। चूंकि राज्य अपने राजस्थानी वस्त्र, टाई डाई काम, कढ़ाई, ज़री, दर्पण का काम, धातु धागा कढ़ाई और हाथ ब्लॉक चित्रित कपड़े के लिए प्रसिद्ध है यहां काफी लोकप्रिय हैं।
Rajasthani Music, Rajasthan GK
Rajasthani Music

राजस्थानी संगीत : राजस्थान के सुन्दर लोक संगीत कुछ ऐसा है की वह एक बेजान से रेगिस्तान मै भी जान डाल देते है। इन गीतों को अलग अलग कहानी सुनाते हुए गाया जाता है। वे बहुत अच्छे और सम्मोहक हैं और आमतौर पर विशेष अवसरों और त्योहारों के दौरान गाया जाता है। राजस्थानी संगीत न केवल भारत मे बल्कि पुरे विश्व मे प्रसिद्ध है।
Rajasthani Dance, Rajasthan GK
Rajasthani Dance

राजस्थानी नृत्य : राजस्थान में किसी भी समारोह में क्षेत्रीय कलाकारों के लोक नृत्य के प्रदर्शन के बिना अधूरा रहता है। पोशाक, अभिव्यक्ति, चाल और ताल उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं। राजस्थान के कुछ लोकप्रिय नृत्य हैंकालबेलिया नृत्य, एक प्राचीन नृत्य कलाबेलिया समुदाय की महिलाओं द्वारा अभ्यास किया जाता है। जबकि घूमर नृत्य राजपूत महिलाओं द्वारा किया जाता है ।
Rajasthani Foods, Rajasthan GK
Rajasthani Foods

राजस्थानी खाना : राजस्थान अपने पारंपरिक व्यंजनों के लिए जाना जाता है। घी, मक्खन और भारतीय मसालों की एक सरणी के साथ बने , राजस्थानी खाना इतना स्वादिष्ट होता है की आप अपनी उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे। दाल -बाटी -चूरमा, गेटे की सबजी, मिर्ची बडा, पज कछोरी, घ्वर, बीकानेरी भुजिया और दिल खुशल कुछ खास रोचक व्यंजन हैं जिन्हें आपको एक बार जरूर खाना चाहिए।

महत्त्वपूर्ण मेले: तीज, गणगौर(जयपुर), अजमेर शरीफ़ और गलियाकोट के वार्षिक उर्स, बेनेश्वर (डूंगरपुर) का जनजातीय कुंभ, श्री महावीर जी (सवाई माधोपुर मेला), रामदेवरा या रूणेचा(जैसलमेर), जंभेश्वर जी मेला(मुकाम-बीकानेर), कार्तिक पूर्णिमा और पशु-मेला (पुष्कर-अजमेर) और श्याम जी मेला (सीकर) आदि
camel-fastivals-of-rajasthan, Rajasthan-gk
Camel Festival of Rajasthan

ऊंट मेला: राजस्थान के बीकानेर में आयोजित होने वाला ऊंट मेला हर साल रेगिस्तान के जहाज़ माने जाने वाले, ऊंट के सम्मान में लगता है। इस मेले में ऊंटों को किसी दुल्हन की तरह सजाया जाता है। इसके अलावा सभी ऊंटों के बीच दौड़ लगवाई जाती है।

पुष्कर मेला देश के सबसे बड़े आकर्षणों में से है। हर साल लाखों श्रद्धालु पुष्कर आकर पवित्र झील में डूबकी लगाते हैं। यहां दुनिया का सबसे बड़ा ऊंटों का मेला भी लगता है जिसमें 50,000 ऊँट हिस्सा लेते हैं।


No comments:

Post a Comment

Delhi hospitals to treat only capital patients CM Arvind Kejriwal

The private hospitals in Delhi, except those where special surgeries like neurosurgery are performed, are also reserved for Delhi residents...